खास खबरें कालपी…

0
15
पुलिस ने 7 जुआरियों को दबोचा, नगदी बरामद
कालपी(जालौन) कालपी नगर के एक मोहल्ले में हार जीत की बाजी लगाते हुए 7 लोगों को पकड़ कर जेल भेज दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर के मोहल्ला उदनपुरा स्थित दीवान औलिया के पीछे नाले किनारे हरजीत की बाजी लगाकर जुए का फड़ चल रहा था। मुखबिर की सूचना पर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक आरके सिंह के निर्देश पर टरननगंज चौकी इंचार्ज उप निरीक्षक कमल प्रताप सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम ने जुए के फ़ड़ में छापा मारकर जुआ खेल रहे आरोपियों शोएब खान, संतोष सविता, निर्मल निगम, दिलशाद कुरेशी ,अली मोहम्मद, अफजाल निवासीगण मोहल्ला उदनपुरा तथा चांद बाबू निवासी मोहल्ला बड़ा बाजार कालपी को पकड़ लिया।पुलिस ने फड़ से ताश की गड्डी तथा 95 सौ नगदी बरामद करके सातों जुआरियों का जुआ एक्ट में चालान कर दिया।दिलचस्प बात यह है कि कोरोना संक्रमण की लहर की वजह से हर जगह लोग परेशानियों से जूझ रहे हैं वहीं असमाजिक तत्वों के द्वारा सट्टेबाजी तथा जुआखोरी करने से बाज नहीं आ रहे हैं।
मारपीट करने पर तीन के खिलाफ मुकदमा
कालपी(जालौन)कालपी नगर के मोहल्ला मनीगंज में हुए झगड़े के मामले में एक पक्ष के द्वारा तीन नामजद लोगों के खिलाफ कोतवाली कालपी में मुकदमा दर्ज कराया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बादी आदित्य उर्फ निक्की निवासी मोहल्ला मनीगंज ने अभियोग दर्ज करते हुए अवगत कराया है कि आरोपियों हरेंद्र सिंह, रविंद्र सिंह तथा राकेश ने गाली गलौज करते हुए मारपीट की तथा जान से मारने की धमकी दी है। कोतवाली के एडिशनल इंस्पेक्टर उमाकांत ओझा ने बताया कि शिकायत के आधार पर मुकदमा दर्ज करके पुलिस ने विवेचना शुरू कर दी है। स्मरण हो कि 2 दिन पहले हरेंद्र सिंह की ओर से 4 लोगों के खिलाफ मुकदमा लिखवाया गया था।
प्रशासन की सख्ती से चौथे दिन भी हुआ लॉकडाउन का पालन, बाजारों में पसरा रहा सन्नाटा
कालपी(जालौन)शासन के द्वारा लागू लॉकडाउन को मंगलवार को कालपी तथा जोल्हूपुर मोड़ मे पुलिस एवं प्रशासन के द्वारा सख्ती से पालन कराया गया। बाजारों एवं बस्तियों में दुकानें बंद रहीं तथा सड़कों में सन्नाटा छाया रहा। शासन द्वारा लॉकडाउन की अवधि 2 दिन और बढ़ा दी गई है। मंगलवार की सुबह कालपी रेलवे स्टेशन रोड गणेशगंज बजरिया सब्जी मंडी में दुकानें सज गई तथा खरीदारी शुरू हो गई भीड़ भाड़ की सूचना मिलने पर कोतवाली से उप निरीक्षक के नेतृत्व में पहुंची पुलिस टीम ने भीड़ भाड़ लगाए दुकानदारों को खदेड़ दिया तथा दुकानें बंद हो गईं तमाम लोग सब्जी,फल तथा किराना तक का सामान खरीदने में तरस गए। टरननगंज बाजार, नगर पालिका चौराहा, फुल पावर चौराहा ,जुल्हाइटी मार्केट आदि स्थानों में दुकाने पूर्णता बंद रही तथा मार्केट की सड़कों में सन्नाटा पसरा रहा। वहीं दिन-रात व्यस्त रहने वाला जोल्हूपुर मोड के चौराहे में भी सभी दुकानें बंद रही। राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे स्थित होटल ढावे तथा दुकानें बंद रही उपजिलाधिकारी कौशल कुमार, क्षेत्राधिकारी वीरेंद्र कुमार श्रीवास्तव,कोतवाल आरके सिंह क्षेत्र में भ्रमणशील रहे। कई स्थानों में पुलिस ने लॉकडाउन का पालन कराने के लिए सबक सिखाया।
व्यास क्षेत्र में सबसे कम आयु के ग्राम प्रधान बने पत्रकार पवन दीप निषाद
समाज सेवा करने का जज्बा है नवनिर्वाचित प्रधान मे
कालपी(जालौन)महेवा विकास खण्ड के ग्राम सभा कीरत पुर मदारपुर से प्रधान पद पर विजय हासिल करने वाले युवा पत्रकार साथी पवनदीप निषाद ने महर्षि वेद व्यास क्षेत्र का चतुर्मुखी विकास करने तथा जनता की समस्याओं को प्राथमिकता से निपटाने का भरोसा दिया है।विदित हो कि नवनिर्वाचित प्रधान पवन दीप निषाद महिर्ष वेद व्यास जी की जन्म स्थली ग्राम मदारपुर के एक मध्यम वर्ग परिवार से है। युवा पत्रकार पवन हमेशा जन सेवा समाज सेवा में अग्रणी भूमिका का निर्वाहन करते है सबसे हस कर मिलना इनके स्वभाव में हे। समाज सेवा की दम पर आज पवन ने बहुत ही कम उम्र में जो मुकाम हासिल किया व पत्रकार बिरादरी का सम्मान बढा़ने का भी कार्य किया है जिससे पत्रकारों व समाजसेवियोें मे हर्ष व उत्साह देखने को मिल रहा है। ग्राम प्रधान पद पर निर्वाचित हुये पवन दीप निषाद ने प्रेस को बताया कि जिस प्रकार ग्राम वासियों ने स्नेह व प्यार से मुझ पर विश्वास रख कर मुझे बागडोर सौंपी है मै हमेशा प्रयास करुंगा कि मै उनके विश्वास पर खरा उतरू और अपनी ग्राम सभा कीरतपुर शेखपुर बुल्दा को आर्दश ग्राम सभा का दर्जा दिलाने मे कामयाबी हासिल करुं। मेरा प्रयास रहेगा कि मै ग्राम सभा की खाली पड़ी जमीन जिसमे अराजकतत्वों व दबंगो कि निगाह कब्जा करने की है जिसे मै अपने कार्यकाल मे ऐसा होने नही दूंगा। नवनिर्मित ग्राम प्रधान पवन दीप निषाद ने खुली चेतावनी देते हुये ग्राम सभा की जमीन पर कब्जा किये है वह स्वता कब्जा हटा ले। उन्होंनेकहा कि मै अपनी ग्राम सभा कीरतपुर व शेखपुर बुल्दा की आम रास्ता को पक्का, साफ-सफाई , रोशनी, विधवा व वृद्धा पेंसन, गरीबों को सरकारी आवास, बरातशाला, सामुदायिक सुलभ शौचालय, पीने के लिये पानी की टंकी का निर्माण, जंगल व यमुना घाट के लिये रास्ता, टूटी फूटी नालियों को सही बनवाना, हैण्डपम्प मे मोटर डलवाने का कार्य प्रमुखता से किये जाने का निर्णय लिया है।
बुन्देलखण्ड के प्रवेश द्वार मे लक्ष्मीबाई की प्रतिमा स्थापना कार्य शुरू
एतिहासिक नगरी कालपी का गौरव बढ़ेगा
कालपी(जालौन)एतिहासिक नगरी कालपी मे यमुना सेतु के हाईवे तिराहे मे वीरांगना लक्ष्मीबाई की प्रतिमा स्थापित कराने के लिये राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की कार्यदायी संस्था के द्वारा योजना के तहत निर्माण कार्य जोरों पर शुरू कर दिया गया है। प्रतिमा की स्थापना के निर्माण का कार्य को कार्यदायी संस्था के शीर्ष इंजीनियरों तथा कालपी के उपजिलाधिकारी कौशल कुमार के द्वारा स्थलीय निरीक्षण किया गया। गौरतलब हो कि बुन्देलखंड के प्रवेश द्वार के रूप में पहचान रखने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग कालपी हाईवे के किनारे लक्ष्मीबाई की प्रतिमा की स्थापना के लिये 3 महीने पहले क्षेत्रीय विधायक नरेंद्र सिंह जादौन तथा जिला प्रशासन के द्वारा पहल शुरू की गयी थी। कार्यदायी संस्था जल्द ही इसका कार्य शुरू कर देंगी। तय कार्य योजना के तहत डी. एम.प्रियंका निरंजन तथा ओ.वी. आई. ए. एल. कम्पनी के असिस्टेंट जनरल मैनेजर जी. गणेशन, जनसम्पर्क अधिकारी डी.एन. तिवारी,साइट इंचार्ज इं.प्रभाकर, नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी सुशील कुमार दोहरे, पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि जगजीवन अहिरवार, परियोजना के अधिकारियों तथा इंजीनियरो के द्वारा प्रतिमा स्थल की भूमि का स्थलीय निरीक्षण करके जगह को चयनित कर दिया गया था। पी. आर. ओ के मुताबिक यमुना नदी कालपी के दोनों पुलों के बीच मे जो भूमि उपलब्ध है उसी चयनित स्थान पर वीरांगना झांसी की महारानी लक्ष्मीबाई प्रतिमा की स्थापना का कार्य शुरू करा दिया गया है।जल्द ही प्रतिमा स्थापना कार्य पूरा हो जायेगा।उल्लेखनीय हो कि महारानी लक्ष्मीबाई का भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजों की सेना से युद्ध के लिए कालपी का नाम जुड़ा हुआ है।
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here