नई-नवेली दुल्हन को मुंह दिखाई में खास तोहफा, सरकार देने जा रही शगुन किट

0
69
शादी के बाद जब बहू अपने ससुराल आती है तो मुंह दिखाई की रस्म पर सभी शगुन देते हैं. अब, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने खास ऐलान किया है. जैसे ही शादी के बाद बहू ससुराल आएगी तो नव दंपत्तियों को आशा कर्मी शगुन किट देने आएंगी. शगुन किट में बहू के लिए श्रृंगार के सामान के साथ ही 14 प्रकार के सामान भी होंगे. अलीगढ़ समेत सभी 75 जिलों में शगुन किट बांटी जाएंगी.
शगुन किट की क्या होगी खासियत?
शगुन किट 12×13 इंच के चौकोर लाल कलर के साथ प्राकृतिक जूट के रंग में बना एक बॉक्स है. इसे राज्य सरकार की तरफ से गिफ्ट में दिया जाएगा. इस बॉक्स में नया उपहार शगुन बेमिसाल, नई जोड़ी परिवार खुशहाल का स्लोगन होगा. किट में चारों तरफ कई पॉकेट होंगे. यह सुरक्षित, सुंदर और मजबूत होगा.
शगुन किट में क्या-क्या होगा सामान?
जूट के वैनिटी बैग में थैलीनुमा पर्स होगा. नवदंपत्ति के लिए मंत्रालय का बधाई संदेश, परिवार नियोजन की जानकारी वाली बुकलेट, महिला-पुरुष के लिए 2 कॉटन का तौलिया, कंघी, नाखून काटने का नेल कटर, बिंदी के दो पैकेट, छोटा सा शीशा, शेविंग रेजर, विवाह पंजीकरण के लिए फॉर्म, 5 कंडोम के पैकेट, छाया साप्ताहिक गोली, तीन आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली के पत्ते और गर्भ जांच के लिए एक किट होगी.
शगुन किट देने का क्या है उद्देश्य?
शगुन किट से आप जान गए होंगे कि इसे देने का उद्देश्य क्या है. दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार समय-समय पर परिवार नियोजन और उच्च प्रजनन दर में सुधार के लिए अभियान चलाती रहती है. विवाह के बाद नव दंपत्ति को कम से कम दो साल तक परिवार नियोजन की जानकारी मिल सके, विवाह को पंजीकरण कराने की जागरूकता बढ़ाने के साथ स्वस्थ रहने का संदेश शगुन किट में शामिल किया गया है.
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here