800 बीघे में बनकर तैयार होगी सीता झील:2.5 KM लंबी और 300 मीटर चौड़ी मनमोहक होगी झील, 45.96 हेक्टेयर जमीन किसानों से ली जाएगी

0
84
अयोध्या के पश्चिमी क्षोर को भव्यता बनाने के लिए सीता झील का निर्माण किया जाएगा। 2.5 किलोमीटर लंबी और 300 मीटर चौड़ी झील के निर्माण को लेकर शासन से मंजूरी मिलने के बाद जल्द की मिट्टी की खुदाई का काम जल्द शुरू होगा। 800 बीघा जमीन में बनने वाली यह झील सरयू की अविरल जल धारा से भी जुड़ेगी। झील को लेकर मानचित्र भी तैयार हो गया है।
80 हेक्टेयर में बनेगी सीता झील
अयोध्या के अफीम कोठी से ब्रह्मकुंड तक सीता झील का निर्माण किया जाएगा। झील निर्माण के लिए प्रशासन 80 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित करेगा। 2.5 किलोमीटर लंबी और 300 मीटर चौड़ी झील के निर्माण के लिए 33.83 हेक्टेयर सरकारी जमीन प्रशासन उपलब्ध है। शेष 45.96 हेक्टेयर जमीन किसानों की ली जाएगी। जिसके अधिग्रहण का काम जल्द शुरू होगा ।
268 करोड़ की लागत से बनेगी सीता झील
सरयू नहर खंड ने सीता झील के निर्माण के लिए परियोजना तैयार कर शासन को भेजा था। सूत्रों के अनुसार परियोजना के मुताबिक सीता झील के निर्माण लगभग 268 करोड़ रुपये से किया जाएगा। जिसकी शासन से मंजूरी मिल गई है।
अयोध्या और भव्य और आकर्षक बनाएंगी सीता झील
अयोध्या की राम की पैड़ी की तरह सीता झील भी राम भक्तों को आकर्षित करेगी। प्रशासन भी झील को भव्य और आकर्षक बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा। झील में सरयू की अविरल जल धारा के लिए इसके सरयू से जोड़ा जाएगा। झील में पानी के लिए प्रस्तावित बंधा से द्वार बनाकर सरयू के प्रवाह को झील में लाया जाएगा। झील के निर्माण के बाद यह अयोध्या के पश्चिमी हिस्से को और भव्य और आकर्षित बनाएंगी। वहीं 14 कोसी मार्ग से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह दिव्य स्थल होगा। गौरतलब है कि जिलाधिकारी नितीश कुमार ने दो दिन पहले सीता झील के खुदाई कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए थे।
संजय श्रीवास्तव- समूह सम्पादक (9415055318)
शिविलिया पब्लिकेशन- लखनऊ,
अनिल शर्मा- निदेशक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here