उत्तर कोरिया में गहराया भुखमरी का संकट, 3300 रुपए किलो बिक रहा केला

0
68
यंग भारत ब्यूरो
नई दिल्ली. आए दिन परमाणु हथियारों से लैस मिसाइलों का परीक्षण करके दुनिया भर में सुर्खियां बटोरने वाले उत्तर कोरिया में भारी भुखमरी की खबरें हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, उत्तर कोरिया में खाद्य संकट (Food crisis) इतना गहरा गया है कि वहां खाने-पीने की चीजों की कीमत आसमान छू रही हैं. वहां महंगाई का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि एक किलो केले की कीमत 3335 रुपये है.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong-un) ने पहली बार इसे स्वीकार किया है कि उनका देश खाने की भारी कमी से जूझ रहा है. हालत ऐसे हो गए हैं कि लाखों लोगों को पिछले कुछ दिनों में खाना भी नसीब नहीं हुआ है.
इस वजह से है इतनी महंगाई – किम जोंग-उन ने अपनी पार्टी के नेताओं के साथ बैठक में कहा कि कृषि क्षेत्र अनाज की पैदावार के लक्ष्य को हासिल नहीं कर सका है, क्योंकि पिछले साल आए तूफानों की वजह से बाढ़ आ गई. उत्तर कोरिया में भूखमरी का यह संकट कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न हुआ है. उत्तर कोरिया ने पड़ोसी देशों के साथ अपने देश की सीमाएं बंद कर दीं. इस वजह से चीन के साथ उसका व्यापार कम हो गया.
जानिए कॉफी की कीमत- आपको बता दे कि उत्तर कोरिया खाने-पीने के सामान और ईंधन के लिए चीन पर निर्भर है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर कोरिया में 45 डॉलर यानी 3300 रुपये से अधिक में एक किलो केला मिल रहा है, जबकि चायपत्ती की कीमत 70 डॉलर यानी 5200 रुपये और एक पैकेट कॉफी की कीमत 100 डॉलर यानी 7300 रुपये से अधिक पहुंच गई है.
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here