ट्रेन के हॉर्न का भी होता है स्पेशल कोड, जानिए हर सीटी का मतलब

0
111
यंग भारत ब्यूरो
नई दिल्ली: भले ही कुछ लोगों ने ट्रेन में सफर नहीं किया हो लेकिन कहीं आते-जाते ट्रेन के हॉर्न की आवाज जरूर सुनी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन की सीटी का भी एक अपना कोड होता है। रेलवे सिग्नल के मुताबिक अलग-अलग तरीके से ट्रेन की सीटी बजाई जाती है। हर सिटी का अपना अलग सिग्नल कोड होता है। आइए जानते हैं कि ट्रेन की किस सीटी का क्या मतलब होता है।

1- एक छोटी सीटी
अगर ट्रेन का ड्राइवर एक छोटी सीटी बजाता है, तो इसका मतलब यह है कि दूसरे इंजन की सहायता की जरूरत नहीं है।

2- एक छोटी और एक लंबी सीटी
ट्रेन का ड्राइवर अगर एक छोटी और एक लंबी सीटी बजाता है, तो इसका मतलब यह है कि उसे ट्रेन के पीछे लगे इंजन से सहायता की जरूरत है।

3- दो छोटी सीटी
अगर ट्रेन खड़ी है और ड्राइवर 2 छोटी सिटी बजा रहा है तो इसका मतलब यह है कि वह गार्ड से ट्रेन को खोलने के लिए सिग्नल मांग रहा है।

4- एक लंबी और एक छोटी सीटी
ड्राइवर एक लंबी और एक छोटी सीटी बजा रहा है तो इसका मतलब है कि वह ट्रेन के गार्ड को ब्रेक रिलीज करने के लिए संकेत दे रहा है। साथ ही ड्राइवर का इशारा होता है कि साइडिंग में ट्रेन को बैक करने के बाद मेन लाइन क्लियर है।

5- तीन छोटी सीटी
ट्रेन का ड्राइवर अगर 3 छोटी-छोटी सीटी बजा रहा है तो इसका मतलब यह है कि वह गार्ड को ब्रेक लगाने के लिए सिग्नल दे रहा है। हो सकता है कि ट्रेन ड्राइवर के नियंत्रण से बाहर हो।

6- चार छोटी सीटी
अगर ट्रेन का ड्राइवर छोटी-छोटी सीटी बजाता है, तो इसका मतलब यह है कि आगे रास्ता क्लियर नहीं है। ऐसे में वह ट्रेन के गार्ड से हेल्प मांग रहा है।

7- दो लंबी और दो छोटी सीटी
ट्रेन का ड्राइवर अगर 2 लंबी और दो छोटी सीटी बजाता है तो इसका मतलब यह है कि वह ट्रेन के गार्ड को अपने पास बुलाना चाह रहा है।

8- एक छोटी और एक लंबी सीटी के बाद एक छोटी सीटी
इसका मतलब यह है कि ट्रेन के ड्राइवर को टोकन नहीं मिला है, वह टोकन की डिमांड कर रहा है।

9- एक लगातार लंबी सीटी
अगर ट्रेन का ड्राइवर लगातार लंबी सीटी बजा रहा है तो इसका मतलब यह है कि ट्रेन किसी सुरंग से गुजरने वाली है। वहीं, अगर किसी स्टेशन पर ट्रेन को नहीं रुकना होता तो तब भी ट्रेन का ड्राइवर लगातार लंबी सीटी बजाते हुए स्टेशन से गुजर जाता है।

10- दो छोटी और एक लंबी सीटी
अगर ट्रेन का ड्राइवर दो छोटी और एक लंबी सीटी बजा रहा है तो इसका मतलब यह है कि या तो किसी यात्री ने चेन पुलिंग की है, या फिर ट्रेन के गार्ड ने ही ट्रेन को रोकने की कोशिश की है।

12- लगातार बज रही छोटी सीटी
अगर ट्रेन का ड्राइवर छोटी-छोटी सिटी लगातार बजा रहा है। तो इसका मतलब है कि आगे रास्ता क्लियर नहीं है और आगे खतरा है। हो सकता है ड्राइवर को रास्ते में किसी तरह का अवरोध दिखाई दे रहा हो।

संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here